दोस्तों,

जि़ंदगी में आगे क्या होने वाला है? यह ऐसी जिज्ञासा है, जिससे शायद ही कोई अछूता हो. हर इंसान चाहता है कि वह आने वाले कल को जाने, खुद को इसके हिसाब से तैयार करे. 11.11.11 को जिस समय ज़िंदगी नेक्स्ट एक कॉन्सेप्ट से मूर्त रूप लेकर अस्तित्व में आई तो इसके पीछे यही सोच थी कि हर जगह जो हुआ या जो हो रहा है, उसी की बात चलती है तो क्यों न कुछ ऐसा किया जाए, जहाँ सिर्फ ‘जो होने वाला है, जो हो सकता है या जो होना चाहिए’ की ही बात हो.

जि़ंदगी नेक्स्ट अपने लाॅन्च से लेकर अभी तक इसी पॉलिसी को फॉलो करती रही है. हालांकि भविष्य का पीछा करने के इस सफर में काफी जोखिम रहता है. कई बार चीजें घोषित होती हैं, लेकिन हो नहीं पातीं तो कई बार बिना किस पूर्व सूचना या घोषणा के चुपचाप हो जाती हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि घोषित होने और सचमुच होने के बीच इतना अंतराल नहीं होता कि उसे जि़ंदगी नेक्स्ट पर लिया जा सके. और कई बार यूं भी होता है कि इतनी ज्यादा खबरें हो जाती हैं, जिन्हें एक वक़्त में ले पाना मुमकिन नही होता.

पर ये सब मामूली चीजें हैं…इनमें कुछ भी ऐसा नहीं, जिसे थोड़े से प्रयासों से दूर न किया जा सके. और अगर थोड़ा बहुत जोखिम रहता भी है तो वह उस मजे के सामने कुछ नहीं है, जो हर रोज खबरों के समंदर में डुबकी लगाने और मुट्ठियों में कुछ कंकड़ और कुछ मोती लेकर किनारे पर वापस आने के बीच हासिल होता है.

ज़िंदगी नेक्स्ट, जो पिछले करीब दस सालों से, ‘नो प्राॅफिट, नो लाॅस’ बेसिस पर आॅपरेट की जा रही है. इस दौरान कई बार रिसोर्सेज की कमी और कई बार टेक्नीकल प्रॉब्लम्स की वजह से हमें इसे अनियमित करना पड़ा है. लेकिन, इसे चलाने के पीछे का हमारा मकसद, हर बार हम फिर से इसे खड़ा करने का हौसला देता रहा है. और यह मकसद है, आप सब तक ऐसी चीजों को पहुँचाना, जो हमारी मौजूदा या आने वाली ज़िंदगी पर असर डाल रही हैं और किसी न किसी रूप में हमारी ज़िंदगी को बेहतर बनाने में मददगार हो सकती हैं.

आप सोच रहे होंगे कि खबर नेक्स्ट डॉट कॉम पर जिंदगी नेक्स्ट की बात क्यों की जा रही है. दरअसल, समय के साथ हम भी बदल गए हैं. खबर नेक्स्ट नाम की यह नई वेबसाइट अब एक नए रूप में, नए—नए आकर्षणों के साथ एक इन्फोटेनमेंट वेबसाइट के रूप में आपके साथ होगी. जिसमें आपको हर वो चीज मिलेगी, जो आप जिंदगी नेक्स्ट पर देखते आए हैं या आगे देखना चाहते थे. आपके दिमाग में शायद अगला सवाल यह आ रहा होगा कि फिर जिंदगी नेक्स्ट का क्या हुआ, क्या वह बंद हो गई है? जी नहीं, जिंदगी नेक्स्ट भी आपकी सेवा में जारी रहने वाली है, लेकिन अब वह जिंदगी को ज्यादा रीयल अप्रोच और ज्यादा करीब से देखने वाले वीडियो पोर्टल जिंदगी नेक्स्ट डॉट कॉम के रूप में नजर आएगी. आशा है,आप दोनों वेबसाइटों के प्रति अपना प्यार यूँ ही बनाए रखेंगे.

जि़ंदगी हर पल बदलती है…समय-समय पर जि़ंदगी नेक्स्ट ने भी खुद को बदलने का प्रयास किया है. इसके काफी अच्छे नतीजे भी हासिल हुए हैं. लेकिन, अब इसके नए अवतार खबर नेक्स्ट का भी बेसिक करेक्टर वही रहेगा, सिर्फ आगे की बात. आपके पास भी अगर अपने आसपास की, किसी आयोजन की, किसी उत्सव की, किसी कार्यक्रम की, किसी प्रतिस्पर्धा की कोई ऐसी खबर है, जो होने जा रही है, तो हमसे साझा करें. हमें उसे खबर नेक्स्ट में कवर करके खुशी होगी.