बार्बी इन स्पेस !

पिछले साठ दशकों से भी ज्यादा लंबे समय से दुनिया भर के बच्चों और बड़ों का दिल जीतती आ रही बार्बी डॉल की सबसे बड़ी यूएसपी है समय और लोगों की बदलती अभिरुचियों की नब्ज पर उसकी मजबूत पकड़.

Image Courtesy: Space.com

अपने आपको लगातार इवॉल्व करती आ रही बार्बी डॉल बदलते वक्त की स्त्री की आवाज को मुखर करने में भी हमेशा आगे रही है. कभी डॉक्टर, कभी वकील, कभी मॉडल बनती नजर आई बार्बी ने पिछले कुछ सालों में अपने आपको और अधिक प्रासंगिक बनाने में कोई कसर बाकी नहीं रखी है.

रीसेंटली उसका एक ऐसा वर्जन चर्चा में आया था, जिसमें उसे एक व्हील चेयर पर बैठे दिखाया गया था, जिसका मकसद था डिसएबिलिटी से ग्रस्त लोगों की इनफीरियरटी कॉम्प्लेक्स को दूर कर, उन्हें मेन स्ट्रीम में शामिल होने के आत्मविश्वास से भरना.

इसी क्रम में इसका अगला अवतार है एस्ट्रोनॉट का. यह इटेलियन गर्ल सामंता क्रिस्टोफोरेटी नामक एक रीयल लाइफ एस्ट्रोनॉट से इन्सपायर्ड है, जो इस साल अप्रैल में अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए प्रशिक्षण ले रही है.

इसे बनाने वाली मैटल टॉयज कंपनी का कहना है कि बार्बी के इस नए रूप को लॉन्च करने का उद्देश्य है युवतियों को स्पेस, साइंस, टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग जैसे विषयों में कैरियर बनाने के लिए एनकरेज करना है.

  • श्वेता अग्रवाल

One thought on “बार्बी इन स्पेस !

Add Comment