उदासी के बादल, उम्मीदों की चाँदनी

शरद का चाँद (नम्रता सिंह) के रूप में लंबे समय बाद कोई ऐसी कथा पढ़ने को मिली है, जो प्रेम के अनेक नए आयाम प्रस्तुत करती है. आशंकाओं पर आशाओं की जीत की यह कहानी सोनिया के इर्दगिर्द घूमती है, जो जन्म और संस्कृति से फ्रांसीसी होते हुए भी किसी भारतीय से भी कहीं अधिक भारतीय और संस्कारवान है.

सोनिया को भारत से प्रेम है, भारतीय आध्यात्मिकता से प्रेम है, भारतीयों से प्रेम है. वह शिव की भक्त है, कृष्ण की मीरा भी है और राधा भी. वह चंद्रमा से बात करती है, जो फ्रांस से भारत तक की उसकी यात्रा में निरंतर उसका हमसफर रहा है. इन अलौकिक अहसासों के दौरान ही उसके जीवन में शिवराज का आगमन उसके लौकिक जीवन को भी आनंद से भर देता है. लेकिन चार दिन की चाँदनी, फिर अँधेरी रात के शाश्वत सत्य से वह भी नहीं बच पाती और उसके जीवन में एक अँधेरी रात आती है, तीस बरस लंबी.तमाम चुनौतियों से जूझते हुए सोनिया कभी खुद को बिखरने नहीं देती और तीस साल के विछोह के बावजूद अपने विश्वास को कमजोर नहीं प़ड़ने देती.

इन तीस वर्षों में वह न सिर्फ अपने साधु बन गए पति की वापसी के लिए प्रतीक्षा और प्रार्थना करती है, बल्कि अपने बच्चों के प्रारब्ध का भी सामना करती है. असफल विवाह का दंश झेल रही उसकी बेटी जयंती, विवाह में रुचि न रखने वाला बेटा शिवांश. और एक दिन उसकी प्रतीक्षा समाप्त होती है.

कथानक से परिचय कराते-कराते पूरी कहानी बता देना ठीक नहीं होगा, इसलिए इतना ही कहा जा सकता है कि कहानी में रोमानियत और रूहानियत का बेहतरीन संतुलन बनाकर रखा गया है. बहुत सरल भाषा में लिखी गई शरद का चाँद में कहानी का शिल्प इस तरह बुना गया है कि यह पाठक को अतीत और वर्तमान के बीच रोलरकोस्टर जैसा मजा देती है, लेकिन कहीं भी इसकी कंट्यूनिटी कमजोर नहीं पड़ती. कहानी के प्रस्तुतिकरण में वर्णनात्मकता का भी काफी ख्याल रखा गया है, जो दृश्य को सजीव कर देता है.किताब के सभी किरदार बेहद आम से, चिर-परिचित लगने वाले काफी भले लोग हैं, जो इसकी सकारात्मकता को और बढ़ाता है. सोनिया को जिस तरह पूरा परिवार सिर-आँखों पर बैठा लेता है और उसके पति के जाने के बाद भी उसका बहुत ख्याल रखता है, वह भारतीय परिवार व्यवस्था की विशाल हृदयता और मजबूती में विश्वास की पुनर्बहाली करता है. इसके लिए लेखिका नम्रता सिंह बधाई की पात्र हैं.

  • संदीप अग्रवाल

इस पुस्तक को प्राप्त करने के लिए आप इस लिंक का उपयोग कर सकते हैंः https://www.amazon.in/…/ref=cm_sw_r_wa_apa_fabc…

Add Comment