अगले साल कूच करेगा चंद्रयान 3

भारत के महत्वाकांक्षी मिशन मून के तहत चंद्रयान का थर्ड एडिशन अगले साल लॉन्च होने जा रहा है. दरअसल चंद्रयान—3 को अगस्त में ही लॉन्च किया जाना था, लेकिन मिशन डिले हो गया.

चंद्रयान-2 के अनुभवों और राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों द्वारा दिए गए सुझावों को ध्यान में रखते हुए चंद्रयान-3 को अगस्त में लॉन्च किए जाने की योजना पर युद्धस्तर पर काम किया जा रहा था और इससे संबंधित अनेक उपकरणों के विशेष परीक्षण का काम सफलतापूर्वक सम्पन्न हो चुका है. इसरो साल के अंत में पहले मानवयुक्त यान को भेजने के लिए टेस्ट करेगी. कि इमरजेंसी के दौरान इसमें सुरक्षा के कितने उपाय हैं. यह टेस्ट पूरी तरह से स्वदेशी डिजाइन और मॉडल से ही किया जाएगा. चंद्रयान-3, चांद की यात्रा पर निकलेगा तो आदित्य का लक्ष्य सूर्य रहेगा. चंद्रयान-3 मिशन और आदित्य एल-1 2023 की पहली तिमाही में लॉन्च किए जाएंगे.

भारत के पहले मानवयुक्त महत्वाकांक्षी अभियान गगनयान का अबॉर्ट टेस्ट तो इस साल के अंत में हो सकता है और उम्मीद की जा रही है कि इसे 2023 के अंत तक लाॅन्च कर दिया जायेगा.गगनयान मिशन इसरो के सबसे चुनौतीपूर्ण मिशन में से एक है. हालांकि इसरो इससे पहले भी कई मुश्किल मिशन को पूरा कर चुका है. भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी अपने इस मिशन को लेकर कोई भी कमी छोड़ना नहीं चाहती है. इस मिशन के जरिए तीन भारतीय अंतरिक्ष यात्री स्पेस में जाएंगे. इसके अलावा भारतीय वायुसेना के चार अधिकारी, जिनके नाम गोपनीय रखे गये हैं. इस मिशन के लिए ट्रेनिंग ले रहे हैं और रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोसकाॅसमाॅस के साथ काम कर रहे हैं.

Add Comment