हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

Image courtesy: Pencilparker(Pixabay)

संडे, 26 सितंबर
आज का पहला दिन है लंबरजैक डे. लंबरजैक नहीं जानते तो लकड़हारा भी कह सकते हैं. ऐसे लकड़हारे जो पेड़ काटकर गिराते हैं, उन्हें लट्ठों में बदलकर आरा मिल ले जाते हैं. यह दिन उनकी मेहनत वाली जिंदगी को सेलिब्रेट करता है. अगला दिन ह्यूमैन रिसोर्स प्रोफेशनल डे है. ये वे लोग होते हैं, जो ​होते तो कर्मचारियों के हितों का ध्यान रखने के लिए, लेकिन असल में मालिकों के हित साधते हैं. फिर भी इनके जिम्मेदारी भरे काम को देखते हुए आप अपने आॅफिस या आसपास ऐसे लोगों को विश कर सकते हैं. तीसरा दिन, रीवर्स डे है. अपने आसपास किसी भी नदी के किनारे जाइए, बहते पानी की आवाज सुनिए, उसमें अपना हिलता अक्स देखिए. और अगर कर सकते हैं तो इनकी सफाई के लिए किए जाने वाले कामों में हिस्सा लीजिए.

सेटरडे, 25 सितंबर
आज करीब एक दर्जन डेज हैं, जिनमें चौथाई तो खाने—खिलाने से संबंधित ही हैं. चाहे वो कुकिंग डे हो या बेटर ब्रेकफास्ट डे. दोनों एक साथ मना सकते हैं और चाहे तो तीसरा यानि जर्मन बटरब्रोट डे भी बेटर ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. यह बनाना बहुत आसान है. बस दो टोस्ट लीजिए और उन्हें बटर की लेयर्स से जोड़ दीजिए…बन गया बटरब्रोट. इसे चाय में डुबाकर खाइए, मजा न आ जाए तो कहना. दो टाइमपास वाले दिन भी हैं, कॉमिक बुक डे और बिंज डे. कॉमिक बुक डे पढ़ें और बिंज वाचिंग करें. बिंज वाचिंग का मतलब होता है अपनी पसंद की सीरीज या सीरियल को नेक्सट एपिसोड का इंतजार करते हुए देखने के बजाए सारे एपिसोड्स एक साथ देख लेना. आजकल तो यह बहुत आसान हो गया है. अगला दिन रैबिट डे है. इस मासूम से दिखने वाले जीव को पाल सकते हैं, गिफ्ट कर सकते हैं और इसे खाने की बजाए ऐसे प्रॉडक्ट न खरीदने की कसम खा सकते हैं, जिन्हें तैयार करने में इसे किसी भी किस्म के कष्ट से गुजरना पड़ता है. इसके बाद अब बात करते हैं सेहत की. फार्मेसिस्ट डे पर अपने फार्मेसी से जुड़े मित्रों—परिचितों को विश कीजिए. ​साइकोथेरेपी डे हमें मेंटल हेल्थ को लेकर अवेयर रहने के लिए इन्सपायर करता है. वर्ल्ड ड्रीम डे हमें सपनों के रहस्यमय संसार की सैर के लिए उकसाता है. अगर आपको अपने सपने याद रहते हैं तो इस दिन ड्रीम डायरी लिखने की शु्रुआत कर दीजिए नहीं तो इन्सेप्शन जैसी कोई मूवी देखकर भी दिन सेलिब्रेट कर सकते हैं. लास्ट में है सेव योर फोटोज डे. आज सहेजी तस्वीरों का फोल्डर कल एक टाइमकैप्स्यूल का रोल प्ले कर सकता है. आप भी अपना टाइम कैप्स्यूल बना सकते हैं.

फ्राइडे, 24 सितंबर
शुरुआत करते हैं, कुछ खाने—पीने से तो चेरी से बेहतर क्या हो सकता है. यह नन्हीं सी ​मीठी सी चीज खाइए और चेरी जुबली डे सेलिब्रेट कीजिए. वैसे यह जान लेने में कोई बुराई नहीं है कि इस दिन को मनाने की शुरुआत एक फ्रेंच शेफ ने 1897 में की थी, क्वीन विक्टोरिया के डायमंड जुबली सेलिब्रेशन पर. रानी को चेरी का शौक था, तो इस दिन को डायमंड जुबली की जगह चेरी जुबली का नाम दे दिया गया. अगला दिन लव नोट डे है. जिन्हें चाहते हैं, उन्हें कोई खूबसूरत सी इजहार—ए—इश्क करती हुई लाइन भेजिए और दिन को सार्थक कीजिए. तीसरा दिन हग ए वेजेटेरियन डे है. इसे कैसे मनाना है, आप खुद समझ सकते हैं.

थर्सडे, 23 सितंबर
शांत बैठो, पैर क्यों हिला रहे हो… आपका कोई बड़ा बोलता है और आप सकपका जाते हैं कि ऐसा उसने क्यों कहा. तभी आप पाते हैं कि आपको पता भी नहीं है और आपकी टांग खुद ब खुद हिल रही है. यह है रेस्टलेस लेग सिंड्रोम. आज मनाया जाने वाला रेस्टलेस लेग सिंड्रोम अवेयरनेस डे आपको इस समस्या को समझने में मदद करता है. अभी तक इसका कोई निश्चित कारण ज्ञात नहीं हो सका है, लेकिन माना जाता है कि जब ब्लड में आयरन लेवल बढ़ जाता है तो मन में टांग हिलाने की इच्छा तीव्र हो जाती है. अगला दिन इंटरनेशनल डे आॅफ साइन लैंग्वेज है. इस दिन को मनाना है तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे सीखने की शुरुआत कर सकते हैं. हो सकता है कि फन के लिए सीखी गई ये लैंग्वेज कभी जीवन में भी काम आ जाए. तीसरा दिन एजुकेशन टेक्नोलॉजी डे है. अगर आप स्टुडेंट हैं या आपके घर में कोई स्टुडेंट है तो आपको इसका अनुभव पिछले एक साल में जरूर हो गया होगा, जब स्कूल—कॉलेज बंद होने के बावजूद सबको टेक्नोलॉजी की मदद से उनकी एजुकेशन प्राप्त होती रही. इस दिन उन लोगों का शुक्रिया अदा किया जा सकता है,जिन्होंने अपना दिमाग, वक्त और श्रम लगाया और शिक्षा को आप तक पहुँचाया. अगला दिन है रिमेम्बर मी थर्सडे, इस दिन को हम ऐसे लोगों को अपनी याद दिलाकर मना सकते हैं, जिन्होंने लंबे समय से आपकी सुध नहीं ली है. लास्ट में है सेलिब्रेट बायोसेक्सुअलिटी डे. बायोसेक्सुअल ऐसे लोग होते हैं, जो एक स्त्री और पुरुष दोनों से सेक्स एन्जॉय कर सकते हैं. यह दिन ऐसे लोगों को इन्सपायर करता है कि वे अपने इस ओरिएंटेशन के लिए किसी प्रकार का गिल्ट मन में न रखें.

वेडनसडे, 22 सितंबर
आज के विविधतापूर्ण दिनों में राइटिंग है,रीडिंग है, खाने—पीने का मजा है, वन्यजीवन के प्रति जिम्मेदारी है. तो खाने—पीने से ही शुरू करते हैं. व्हाइट चॉकलेट डे और आइस्क्रीम डे मनाने का सबसे अच्छा तरीका तो इन्हें खाना ही है, लेकिन अगर आप कंजूस नहीं हैं तो दोस्तों को खिलाकर भी यह दिन मना सकते हैं. अगला दिन, एलिफेंट एप्रिसिएशन डे है. हाथी मेरे साथी यूं ही नहीं कहा जाता, न सिर्फ याददाश्त के मामले में हाथी काबिलेतारीफ होता है, बल्कि इंसानों से वफादारी निभाने में भी यह काफी आगे रहता है. दूसरे बड़े शाकाहारी प्राणियों में अगला नंबर गेंडे का आता है. यह भी एक दिलचस्प जीव है, जिसके बारे में जानकारी हासिल कर आप वर्ल्ड राइनो डे को मना सकते हैं. हॉबिट डे को आप हॉबिट सीरीज की किताबें पढ़कर या फिल्में देखकर मना सकत हैं तो डीयर डायरी डे पर डायरी लिखने की शुरुआत कर सकते हैं. और कुछ भी करने का मूड न हो तो डूडल क्रिएट करते हुए डूडल डे मनाइए. इससे आपको बहुत रिलीफ मिलेगा.

ट्यूजडे, 21 सितंबर
आज का पहला दिन है वर्ल्ड ग्रेटिट्यूड डे. यह हमें इन्सपायर करता है कि हम हमें अपनों से, दूसरों से, प्रकृति से, ईश्वर से, समाज से जो कुछ मिल रहा है, उसके लिए ग्रेटिट्यूड एक्सप्रेस करना सीखें. ऐसा करने से हम अपने लिए सफलता और खुशी के रास्ते खोल लेते हैं. अगला दिन है मिनिएचर गोल्फ डे. यह फन और फेमिली को डेडिकेटेड है, जिसे मनाने के लिए आपके दूर—दूर तक फैले गोल्फ कोर्स जाने की जरूरत नहीं, बल्कि इसे आप किसी भी हरे—भरे छोटे से मैदान में खेल सकते हैं और परिवार में खुशियों का माहौल बना सकते हैं. लास्ट में है गेट रेडी डे. यह दिन हमें इन्सपायर करता है कि हम जीवन की आकस्मिकताओं के लिए मानसिक रूप से या भौतिक रूप से पहले से तैयार रहें ताकि जब किसी अनहोनी से सामना हो तो हमें कोई झटका न लगे या कम से कम नुकसान हो.

मंडे, 20 सितंबर
आज के तो दोनों दिन ही यम्मी-यम्मी हैं. पहला है पीपरोनी पिज्जा डे… पिज्जा को इस यूनिक फ्लेवर का मजा लीजिए, जिसमें चीज और पीपर का यूज किया जाता है. ये पसंद न हो तो पंच डे का मजा लीजिए. तीसरा दिन, इंटरनेशल डे आॅफ पीस है, जो 1982 से मनाया जा रहा है. यह शांति और सद्भाव में विश्वास रखने वाले लोगों को इंस्पायर करता है कि वे आगे आएं और दुनिया में शांति की स्थापना के लिए काम करें. दुनिया ही क्या, आस—पड़ोस, घर—परिवार, स्कूल, आॅफिस में भी हम आपसी विवादों को भुलाकर और मतभेदों को सुलझाकर इस दिन को सार्थक कर सकते हैं.

संडे, 19 सितंबर
अब कुछ मस्ती हो जाए. इस कड़ी का पहला दिन टाक लाइक एक पायरेट डे है. टाक लाइक ए टपोरी डे होता तो बात कुछ और थी, लेकिन इंडिया में टाक लाइक… मनाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन पायरेट आॅफ द कैरेबियन जैसी मूवीज से आइडिया लेकर सेलिब्रेट सकते हैं. इसके बाद है बैटमैन डे. इस दिन को मनाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है. बैटमैन सीरीज की मूवीज देखिए और कॉमिक्स पढ़िए. अगला दिन वाइफ एप्रिशिएशन डे है, जो मैरिड मेल्स के लिए है. फिर भी आप इसे सेलिब्रेट करना चाहते हैं और अगर आपकी वाइफ नहीं है तो दूसरे की वाइफ को एप्रिशिएट करने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन इससे पहले बायडिफाल्ट इन्वाॅल्व्ड रिस्क्स के बारे में जरूर सोच लें.जस्ट किडिंग… आप भी ज्यादा टेंशन मत लीजिए, और आज ही बटरस्काॅच पुडिंग डे भी है. बनाइए, खाइए, खिलाइए और इस दिन को दिल से मनाइए.

श्वेता अग्रवाल

Add Comment