हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे, 3 अक्टूबर
प्यार होता नहीं है सभी के लिए, ये बना है किसी—किसी के लिए… अदनान सामी का यह सॉन्ग आपने सुना ही होगा. लेकिन सच तो यही है कि जीवन में हर किसी को प्यार की जरूरत होती है, लेकिन हर किसी को प्यार मिलता नहीं है. जिन लोगों को नहीं मिलता, वे आपकी जिंदगी के केविन हैं. भले ही उनका नाम कुछ भी हो. और आज मनाया जाने वाला केविन डे हमें अपनी इस गलती को सुधारने का मौका देता है. आप अपने केविन को हग ​कर सकते हैं और उसे बता सकते हैं कि आपको उसकी परवाह है. वैसे आज ही बॉयफ्रेंड डे भी है. अगर आपका बॉयफ्रेंड भी केविन है तो आप दोनों दिन एक साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं. आज का तीसरा दिन टेकीज डे है. इस दिन आप टेक्नोलॉजी की दुनिया से जुड़े अपने फ्रेंड्स को विश कर सकते हैं. चौथा दिन थोड़ा रिस्की है. यह है वायरस एप्रिसिएशन डे. ऐसे वक्त में जब कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को त्रस्त कर रखा है, वायरस के नाम से ही रूह फना हो जाती है. इसलिए इसे मनाने की बजाए वायरसों के बारे में अपनी अवयेरनेस बढ़ाइए और उनसे बचाव के तरीकों की एक डायरी बनाइए.

सेटरडे, 2 अक्टूबर
आज के चुनिंदा दिनों में से पहला है, कार्ड मेकिंग डे. अपने नीयर एंड डीयर लोगों को हाथ से कार्ड बनाकर दीजिए…सब्जेक्ट कोई भी हो सकता है. अगला दिन फिलीज फॉग वेजर डे है. यह दिन जूल्स वर्न की टाइमलेस रचना अराउंड द वर्ल्ड इन एटीज डे को ट्रिब्यूट देनेे के लिए मनाया जाता है और इस दिन इस स्टोरीज की इवेंट्स को रिक्रिएट किया जाता है. आप भी इस नोवल को पढ़कर या इस पर बेस्ड मूवीज देखकर सेलिब्रेट कर सकते हैं.

फ्राइडे, 1 अक्टूबर
कहते हैं कि मुस्कान वो कर्व है, जो टेढ़ी से टेढ़ी समस्या को सीधा कर देती है तो आज इसका फायदा उठाइए और वर्ल्ड स्माइल डे पर खुद भी मुस्कराइए और दूसरों के चेहरे पर भी मुस्कान लाइए. मुस्कान से याद आया कि बैलून भी एक ऐसा ही चीज है, जिसे देखकर बच्चों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. तो आज ही बैलून्स अराउड द वर्ल्ड डे भी है. इसे सेलिब्रेट करने के लिए बैलून पार्टी आॅर्गेनाइज कर सकते हैं. इसमें घर को बैलून से सजाना, बैलून से जुड़े गेम खेलना, बैलून हवा में उड़ाना जैसी कोई भी एक्टिविटीज शामिल की जा सकती हैं. बच्चों को तो मुस्कान मिल गई, बड़ों का क्या? तो नाराज मत होइए, बड़ों के लिए इंटरनेशनल कॉफी डे हाजिर है. कॉफी मूड फ्रेश करती है और किसी चहेते के साथ पी जाए तो मुस्कान भी मिल जाएगी. आज एक और खास दिन है, इंटरनेशनल डे फॉर ओल्डर पर्सन्स, उनके साथ वक्त गुजारिए और उनकी सुनिए. इससे बेहतर गिफ्ट उनके लिए शायद ही कोई हो.

थर्सडे, 30 सितंबर
पहले तो हम पे फरमाये हज़ारों करम/ बाद में दे दिए हज़ारों दर्द ओ ग़म/ बिसाते इश्क पर घुमाया खूब हमको/ कर दिया दूर जब खुद को खो चुके हम… आज सोच रहे होंगे कि आज हमको क्या हो गया है जो दिनों के बारे में बताने की बजाए दिलों की बात कर रहे हैं. नाराज न हों, इसकी वजह है आज मनाया जाने वाला रूमी डे. तेरहवीं सदी के फ़ारसी भाषा के कवि, कानूनदान, इस्लामी विद्वान, धार्मिक गुरू और सूफ़ी रहस्यवादी मौलाना जलालुद्दीन रूमी (1207—1273),जिन्हें बहुत से लोग सिर्फ़ रूमी या मौलाना रूमी के नाम से ही जानते हैं, आज सात सौ साल बाद भी सूफियाना इश्क की दुनिया का एक जाना—माना नाम बने हुए हैं. उन की बेहतरीन रचनाओं का अनुवाद आपको इंटरनेट पर मिल जाएगा. आज के दिन इनका आनंद ले सकते हैं. आज मनाए जाने वाले दूसरे दिन भी मनाने से ज्यादा जानने के लिहाज से अहम हैं. जैसे इंटरनेशनल ट्रांस्लेशन डे पर आप दुनिया को जोड़ने में अनुवाद की भूमिका को याद कर, अपने आसपास मौजूद ट्रांस्लेटरों को विश कर सकते हैं. एक्स्ट्रा वर्जिन आॅलिव आॅयल डे पर इस आॅयल की खूबियों के बारे में अपनी जानकारी बढ़ाकर इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मड पैक डे को मनाने के लिए फेस पर मिट्टी की पर्त केजरिए डेड स्किन हटाकर उसे ग्लो दे सकते हैं और हॉट मल्ड साइडर डे पर इस ट्रेडीशनल ड्रिंक का मजा ले सकते हैं. बनाने का तरीका इंटरनेट पर मिल ही जाएगा…लास्ट में है आस्क ए स्टुपिड क्वेश्चन डे. इस दिन को आप फ्रेंड्स के साथ मस्ती भरे सवालों के आदान—प्रदान के जरिए मना सकते हैं… जैसे एक बुल को ट्रेफिक सिग्नल पर रोकने के किस कलर की लाइट यूज करनी चाहिए या एक दीवार ने दूसरी दीवार से क्या कहा. ऐसे सैकड़ों सवाल आपको नेट पर फनी रिडल्स के रूप में मिल जाएंगे.

वेडनसडे, 29 सितंबर
आपने बिस्किट के बारे में तो सुना होगा, खाए भी खूब होंगे, लेकिन इसकी एक छोटी बहन भी होती है, जिसे बिस्कोटी कहते हैं. बिस्कोटी डे इसी को एन्जॉय करने के लिए मनाया जाता है. बिस्कोटी दरअसल बादाम वाले बिस्किट्स का इटेलियन वर्जन है, जो देखने में कुकीज जैसा होता है. आप बेकरी पर जाकर ट्राई कर सकते हैं वर्ना नेट पर रेसिपी देखकर घर में भी बना सकते हैं. अगला दिन वर्ल्ड हार्ट डे दिल को संभालकर रखने के लिए प्रेरित करने वाला दिन है. आप भी अपने दिल का ख्याल रखिए और दिल को नुकसान पहुँचाने वाली चीजों और आदतों से ​परहेज बरतिए.

ट्यूजडे, 28 सितंबर
अच्छा पड़ोसी बड़े नसीब से मिलता है. लेकिन, क्या आप खुद अच्छे पड़ोसी हैं. अपने पड़ोसी से अच्छे रिश्तों की शुरुआत के लिए आज मनाए जाने वाले गुड नेबर डे से अच्छा मौका और क्या हो सकता है. इसका फायदा उठाइए. इसके लिए बाकी दो दिनों यानि ड्रिंक बीयर डे और स्ट्राबेरी क्रीम पाई डे का इस्तेमाल कर सकते हैं. बीयर पीने की लीगल एज और शौक है तो पड़ोसी के साथ बीयर का लुत्फ ले सकते हैं, वर्ना स्ट्राबेरी क्रीम पाई खा—खिलाकर दिन मना सकते हैं. लास्ट में है वर्ल्ड रैबीज डे, जिसका मकसद इस हलके से ली जाने वाली प्रॉब्लम के प्रति अवेयरनेस क्रिएट करना है. आपको यह जानकर शॉक लग सकता है कि दुनिया में हर साल करीब 59 हजार मौतें रैबीज की वजह से होती हैं, जिनमें एक तिहाई, यानि लगभग बीस हजार मौत भारत में होती हैं. रैबीज ज्यादातर कुत्तों के काटने से होती है. इसलिए इससेे बचाव के लिए वैक्सीनेशन करवाएं.

मंडे, 27 सितंबर
क्या दिलचस्प संयोग है… भारत में इन दिनों पितृपक्ष चल रहा है और आज मनाया जाने वाला एनसेस्टर एप्रिसिएशन डे भी हमारे पूर्वजों के सम्मान से ही जुड़ा है. अपने मम्मी—पापा या ग्रैंड पैरेंट्स के पास जाइए और उनसे उनके पैरेंट्स/ग्रैंड पैरेंट्स के बारे में चर्चा कीजिए. अगला दिन, मॉर्निंग होस्ट डे है. वैसे तो यूट्यूब चैनलों और टीवी चैनलों ने रात—दिन का फर्क मिटा दिया है, लेकिन अगर आप पुराने दौर के मॉर्निंग शोज देखेंगे तो पाएंगे कि कैसे एक दोस्त कम होस्ट अपने हुनर से हमारे पूरे दिन को खुशनुमा बनाने का काम करता था. अगर कोई ऐसा पर्सन आपकी नॉलिज या कॉन्टेक्ट में है तो उसे विश करना न भूलें. तीसरा दिन, टूरिज्म डे है. कोरोना के असर ने वैसे तो टूरिज्म सेक्टर की रफ्तार थाम रखी है, लेकिन अपने शहर के आउटस्कर्ट्स एरियाज में तो आप जा ही सकते हैं. मौसम भी सुहाना है तो निकल जाइए कहीं भी.

संडे, 26 सितंबर
आज का पहला दिन है लंबरजैक डे. लंबरजैक नहीं जानते तो लकड़हारा भी कह सकते हैं. ऐसे लकड़हारे जो पेड़ काटकर गिराते हैं, उन्हें लट्ठों में बदलकर आरा मिल ले जाते हैं. यह दिन उनकी मेहनत वाली जिंदगी को सेलिब्रेट करता है. अगला दिन ह्यूमैन रिसोर्स प्रोफेशनल डे है. ये वे लोग होते हैं, जो ​होते तो कर्मचारियों के हितों का ध्यान रखने के लिए, लेकिन असल में मालिकों के हित साधते हैं. फिर भी इनके जिम्मेदारी भरे काम को देखते हुए आप अपने आॅफिस या आसपास ऐसे लोगों को विश कर सकते हैं. तीसरा दिन, रीवर्स डे है. अपने आसपास किसी भी नदी के किनारे जाइए, बहते पानी की आवाज सुनिए, उसमें अपना हिलता अक्स देखिए. और अगर कर सकते हैं तो इनकी सफाई के लिए किए जाने वाले कामों में हिस्सा लीजिए.

  • श्वेता अग्रवाल

Add Comment