हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

Taco (Image courtesy: Jaime KP – Pixabay)

शनिवार, 9 अक्टूबर
आज का पहला दिन है क्यूरियस इवेंट्स डे. हम सब में क्यूरिसिटी किसी न किसी रूप में मौजूद होती है. इस दिन ऐसी इवेंट्स आॅर्गेनाइज की जाती हैं, जो अलग—अलग चीजों को लेकर लोगों की क्यूरिसिटी शांत करें. आप चाहे तो आप भी ऐसा ही कुछ कर सकते हैं. मोल्डी चीज डे पर आप इससे बनी डिशेज, जैसे सेंडविच, पिज्ज, बर्गर आदि खाकर दिन मना सकते हैं तो मोटरसाइकिल राइडिंग डे पर बाइक लेकर एक लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं. पर हेलमेट और मास्क पहनना न भूलें. अगला दिन फायर प्रेवेंशन डे है. जो हमें याद दिलाता है कि हमें अपने घर और वर्कप्लेस पर फायर सेफ्टी के उपाय रखने चाहिए, क्योंकि आग कभी पहले से बताकर नहीं लगती. आज मनाए जाने वाले दूसरे दिनों में आई लव यार्न डे, चेस डे, एस्ट्रोनॉमी डे, कॉस्ट्यूम स्वैप डे आदि हैं. जिन्हें आप क्रमश: धागों से बुनी कैप या स्कार्फ या ग्लोव्स पहनकर, चेस खेलकर, रात को टेलीस्कोप से सितारों को निहारकर, अपने साइज वाले फ्रेंड्स को अपने कपड़े पहनाकर और खुद उनके कपड़े पहनकर मना सकते हैं.

शुक्रवार, 8 अक्टूबर
आज के सारे दिन आप लगभग पूरे साल मनाते हैं, बस नाम दूसरा होता है. शुरुआत खाने पीने से करते हैं. पहला दिन है पिएरोजी डे. पिएरोजी की टेकनीक लगभग वैसी ही है, जैसी हमारे यहाँ गुझिया बनाने में यूज की जाती है. बस हम गुझिया को नमकीन बनाने की बजाए अलग से समोसा बनाकर खाते हैं, वहीं पिएरोजी में कैसी भी स्टफिंग की जा सकती है. ट्राई करिए, मुश्किल लगे तो सिम्पली फ्लफरनटर डे है, फ्लफरनटर बनाकर खा सकते हैं, जो एक ऐसा सेंडविच होता है जिसमें मिल्क बटर की बजाए पीनट बटर यूज करते हैं. तीसरा दिन टच टैग डे है. यह बिल्कुल वैसा ही खेल है, ​जैसा हम छुअमछुआई के नाम से खेलते हैं. यानि लीड प्लेयर दूसरे बच्चों को छूने के लिए उनके पीछे दौड़ता है और जिसे वह छू लेता है, वह उसकी भूमिका में आ जाता है. लास्ट में एग डे है. यह दिन कैसे मनाना है, बताने की जरूरत नहीं. इसे आप बॉइल, हाफ बॉइल, फ्राई, हाफ फ्राई,फेंटकर, रोल में लपेटकर, भुर्जी बनाकर कैसे भी खा सकते हैं, हर बार एक नया ही स्वाद आएगा.

गुरुवार, 7 अक्टूबर
आज के दिन बहुत मिले—जुले हैं. पहला एलईडी लाइट डे. भले ही एलईडी लाइटों पर येलो लाइट वाले बल्बों को चलन से बाहर करने का इल्जाम लगता हो, लेकिन बिजली और पैसों की बचत ने इन्हें कॉफी लोकप्रिय बना दिया है. आज के दिन आप रात को छत पर फ्रेंड्स के साथ पोर्टेबल एलईडी लाइटों के साथ डिनर कर सकते हैं. डिनर में फ्रेपे कॉफी लेकर फेपे डे भी साथ मना सकते हैं. तीसरा दिन, इनर ब्यूटी डे है. यह हमें याद दिलाता है कि दिखावटी सुंदरता भले ही लोगों को आकर्षित करती हो, लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आप भीतर से कितने सुंदर हैं यानि आप का दिल कितना अच्छा है.

वेडनसडे, 6 अक्टूबर
आज का पहला दिन टोपी पहनाने का दिन है, सॉरी टोप पहनने का. यह है मैड हैटर डे. इस दिन लोग रंगबिरंगे अजीबो गरीब हैट पहन कर सड़क पर निकलते हैं और दिन सेलिब्रेट करते हैं, बिना यह सोचे कि दूसरे क्या कहेंगे. अगला दिन, कोच डे है. इस दिन इंटरनेशनल टीचर्स डे भी होता है. कोच और टीचर्स में बहुत ज्यादा फर्क नहीं होता. इसलिए आप जिससे जो भी सीख रहे हों, उसे ग्रीटिंग कार्ड या कोई गिफ्ट देकर प्रसन्न कर सकते हैं. इसके बाद बारी है, सेक्सोफोन डे की. यह बड़ा सा बाजा संभालना आपको अनकन्विनियेंट लग सकता है तो एप्प स्टोर पर जाइए और इसका एप्प डाउनलोड कर इसे बजाते हुए, इसके सब कुछ भुला देने वाले म्यूजिक में खो जाइए. आज एक और दिन प्लस साइज एप्रिसिएशन डे मनाया जाता है. लो बॉडी शेमिंग की हमारी सोच को धता बताते हुए मोटे लोगों को इन्सपायर करता है कि वे प्लस साइज होने के बावजूद खुश रहें और इसे लेकर बि​ल्कुल शर्मिंदा न हों. और जब ये डर निकल जाएगा तो नूडल खाकर नूडल डे मनाइए.

ट्यूजडे, 5 अक्टूबर
आज का पहला दिन है डू समथिंग नाइस डे. हम तो हर रोज आपको नए—नए दिनों से परिचित कराकर रोज ही नाइस काम करते हैं, आज बारी आपकी है. आप कुछ मीनिंगफुल, क्रिएटिव कर सकते हैं, दूसरों के लिए कुछ अच्छा कर सकते हैं. आपको इसका रिवार्ड देने के लिए अगला दिन है, एप्पल बेट्टी डे. यह एक अमेरिकन डेजर्ट है, जो एप्पल और क्रीम से बनता है. नेट पर इसकी रेसिपी देखकर बनाने का प्रयास कर सकते हैं. तीसरा दिन, पहले दिन का सप्लिमेंट बन सकता है, गेट फंकी डे. इस दिन फन के लिए आप नाच, गाना, मस्ती कुछ भी कर सकते हैं और फंकी बनकर आई डिड समथिंग नाइस वाली फीलिंग एन्जॉय कर सकते हैं. लास्ट में एक और इंटरेस्टिंग दिन. यह है वर्ल्ड चिक स्पाई डे. यह हमें याद दिलाता है कि बेशक दूसरों की जिंदगी में ताकाझाँकी को तकनीक ने बहुत आसान बना दिया है. लेकिन चिक स्पाइंग, इनकी तुलना में ज्यादा सेफ, ज्यादा इजी और ज्यादा सस्ती परंपरा है. इस दिन को सेलिब्रेट कीजिए, किसी की चिक में झांककर… लेकिन, सावधान… आपको कुछ ऐसा भी देखने को मिल सकता है, जो देखने लायक न हो.

मंडे, 4 अक्टूबर
आज के दिनों में पहला है वर्ल्ड एनिमल डे. यह हमें याद दिलाता है कि पृथ्वी सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं है, ​बल्कि इस पर रहने वाले दूसरे प्राणियों का इतना ही हक है, जितना हमारा. इसलिए जियो और जीने दो के सिद्धांत का पालन करिये और उन्हें उनके हिस्से का पाने में रुकावट बनने की बजाए मददगार बनिए. दूसरा दिन है, टाको डे. यह एक मेक्सिकन डिश है, जिसमें मक्का या गेंहू के आटे की बनी रोटी जैसी परत पर सलाद, चीज स्लाइस, पालक, पनीर, मेयोनीज जैसी चीजों की फिलिंग कर उसे दोहरा कर के हॉट डॉग की तरह खाया जाता है. इसके बाद बारी आती है वोदका डे की. वैसे तो हम अल्कोहल कन्जम्पशन वाले दिनों को एनकरेज नहीं करते, लेकिन बीयर, वाइन या वोदका अपेक्षाकृत लाइट इम्पेक्ट वाली होती हैं, इसलिए थोड़ी सी छूट ले लेते हैं. तो आज वोदका डे भी है, अगर आपको इसका शौक है तो आज ट्राइ कर सकते हैं, वर्ना दूर ही रहें तो बेहतर. वोदका पसंद न हो तो स्टाउट डे पर ​स्टाउट बीयर पीकर दिन को खुशनुमा बना सकते हैं. मैन मेक डिनर डे भी आज ही है, डिनर बनाइए और घर की लेडीज को खुश कीजिए. फिर है, गोल्फ लवर्स डे. अगर खेल न सकें तो देखकर तो मन बहला ही सकते हें. लास्ट में कॉमन सेंस डे. यह हमें बताता है कि कैेसे थोड़ी सी सावधानी बरतकर हम भारी फजीहत से बच सकते हैं. इसलिए जब भी कुछ करना हो या बोलना हो, कॉमन सेंस से काम लेना न भूलें.

संडे, 3 अक्टूबर
प्यार होता नहीं है सभी के लिए, ये बना है किसी—किसी के लिए… अदनान सामी का यह सॉन्ग आपने सुना ही होगा. लेकिन सच तो यही है कि जीवन में हर किसी को प्यार की जरूरत होती है, लेकिन हर किसी को प्यार मिलता नहीं है. जिन लोगों को नहीं मिलता, वे आपकी जिंदगी के केविन हैं. भले ही उनका नाम कुछ भी हो. और आज मनाया जाने वाला केविन डे हमें अपनी इस गलती को सुधारने का मौका देता है. आप अपने केविन को हग ​कर सकते हैं और उसे बता सकते हैं कि आपको उसकी परवाह है. वैसे आज ही बॉयफ्रेंड डे भी है. अगर आपका बॉयफ्रेंड भी केविन है तो आप दोनों दिन एक साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं. आज का तीसरा दिन टेकीज डे है. इस दिन आप टेक्नोलॉजी की दुनिया से जुड़े अपने फ्रेंड्स को विश कर सकते हैं. चौथा दिन थोड़ा रिस्की है. यह है वायरस एप्रिसिएशन डे. ऐसे वक्त में जब कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को त्रस्त कर रखा है, वायरस के नाम से ही रूह फना हो जाती है. इसलिए इसे मनाने की बजाए वायरसों के बारे में अपनी अवयेरनेस बढ़ाइए और उनसे बचाव के तरीकों की एक डायरी बनाइए.

  • श्वेता अग्रवाल

Add Comment