हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

Image Courtesy: 愚木混株CDD20 (Pixabay)

सेटरडे, 18 सितंबर
आज के एक दर्जन स्पेशल डेज में जो आपके लिए और ज्यादा स्पेशल हैं, उनमें से एक है चीज बर्गर डे, तो इस बार थोड़ा डिफरेंट कीजिए. बजाए किसी फास्टफूड जाॅइंट या चेन आउटलेट पर जाकर प्रिजर्व्ड बर्गर की बजाए किसी लोकल बेकरी पर जाएं और ताजा-ताजा बना बर्गर एन्जाॅय करें. अकेले भी जा सकते हैं, फ्रेंड्स के साथ भी. फ्रेंड्स की बात चली तो अगला दिन  लोकेट एन ओल्ड फ्रेंड डे… यह उन दोस्तों की तलाश के लिए इन्सपायर करता है, सालों से जिनके व्हेअर अबाउट के बारे में आपको पता नहीं है. फेसबुक, स्काइप जैसे कई आॅप्शंस है, जो इसमें आपकी हेल्प कर सकते हैं. तीसरा दिन, फर्स्ट लव डे है. पहले प्यार की यादों के साथ जीना बहुत सुखद होता है, लेकिन उसके साथ जीना तो कमाल का होता है. आप के लिए जो मुमकिन है, उसका आनंद लीजिए. तीसरा दिन हग एक ग्रीटिंग कार्ड राइटर डे है…आप जिन ग्रीटिंग कार्ड्स को भेजकर अपनों को रिझाते हैं, उनमें लिखे मैसेज जिसने रचे हैं, यह हमें उनके प्रति कृतज्ञता शो करने का मौका देता है. अगले तीन दिन, काफी सीरियस हैं. पहला है रिस्पेक्ट डे. इसका मकसद आपको अपने रोजमर्रा के बिहेवियर में कुछ ऐसी चीजों को इन्क्ल्यूड करने के लिए इन्स्पायर करना है, जिनसे आपके आसपास के लोगों को लगे कि आप उनकी राय का, उनकी सीनियरटी का, आपके लिए किए गए उनके कामों आदि का रिस्पेक्ट कर रहे हैं. दूसरा वाटर माॅनिटरिंग डे है. जो हमें हमारे पिए जाने वाले पानी की क्वालिटी के प्रति हमारे सीरियस होने की जरूरत पर जोर देता है. और आज ही कोस्टल क्लीनअप डे भी है, जो हमें अपने समुद्री तटों को साफ-सुथरा रखने के लिए इन्सपायर करता है. अगर आप किसी कोस्टल एरिया में रहते हैं और आज कुछ मीनिंगफुल करना चाहते हैं, तो फ्रेंड्स के साथ निकल पड़िए और समुद्री तटों पर फैला डंप, जिसका 60 पर्सेंट हिस्सा प्लास्टिक होता है, हटाकर उन्हें क्लीन करने में कन्ट्रीब्यूट कीजिए. आप शायद सोच भी नहीं सकते कि यह कचरा हर साल दस लाख से ज्यादा पक्षियों और करीब एक लाख सीलों, कछुओं, व्हेलों और अनगिनत मछलियों की जान ले लेता है. ऐसे में आपका छोटा सा कन्ट्रीब्यूशन मदर नेचर और एन्वायर्न्मेंट की एक बड़ी सेवा कर सकता है. खेल के शौकीनों के लिए आज जिम्नास्टिक डे है. कर सकते हैं तो बहुत अच्छी बात है, नहीं कर सकते तो वीडियो एन्जॉय करते हुए दिन सेलिब्रेट कीजिए.पांडा तो सुना होगा, लेकिन रेड पांडा भी होता है. इसी को लेकर अवेयरनेस क्रिएट करने के लिए इंटरनेशनल रेड पांडा डे है, जो इस विलुप्त होते हुए क्यूट से क्रेचर को बचाने के लिए आवाज उठाता है. आज जो आज के खास दिन में एक ऐसा है, जिसे आप अभी भी सेलिब्रेट कर सकते हैं. यह है इंटरनेशनल ईट एन एप्पल डे. लेकिन, अगर आपका बी.एफ. या जी.एफ. डाॅक्टर है तो हम आपको इस डे को न ही मनाने की राय देंगे, क्योंकि वो कहते हैं ना कि एन एप्पल ए डे, कीप्स द डाॅक्टर अवे…

फ्राइडे, 17 सितंबर
आज एप्पल से जुड़ा एप्पल डम्पलिंग डे मना सकते हैं. इन्हें बनाने का तरीका इंटरनेट पर देख सकते हैं.दूसरा दिन मोंटे क्रिस्टो सेंडविच डे है, जिसे मनाने के लिए इसे खाने से अच्छा तरीका और क्या हो सकता है. तीसरा दिन है, इंटरनेशनल कंट्री म्युजिक डे है, जो 1950 से हर साल 17 सितंबर को दुनिया भर में तरह-तरह के फेस्टिवल्स के जरिए मनाया जा रहा है. आप भी दोस्तों के साथ कंट्री म्यूजिक का मजा ले सकते हैं, जो यूट्यूब पर बड़ी तादाद में मौजूद है. मस्ती के अलावा भी एक इम्पोर्टेंट चीज है, जिसके बारे में जानना बहुत जरूरी है. यह है कन्कशन, जिसे हम आम भाषा में गुम चोट कहते हैं. कन्कशन अवेयरनेस डे हमें अपनी चोटों, जिन्हें ब्लड न निकलने पर हम मामूली सी समझ कर इग्नोर कर देते हैं, से बचने और उनके बारे में जानने के लिए इन्सपायर करता है कि वे किस तरह हमें लाॅन्ग टर्म में भारी डैमेज कर सकती हैं.

थर्सडे, 16 सितंबर
धरती का सुरक्षा कवच मानी जाने वाली ओजोन परत की सेफ्टी और उसे नुकसान पहुंचाने वाले कामों को हतोत्साहित करने के लिए वर्ल्ड ओजोन डे मनाया जाता है. इसके अलावा  स्टेप फेमिली डे और वर्किंग पैरेंट्स  डे जैसे दिन भी हैं, जो हमें फेमिली बाॅन्ड की अहमियत और इससे मिलने वाली प्लीजर और सिक्युरिटी की फीलिंग को रिवाइव करने के लिए एनकरेज करते हैं. आज एक और दिन कलेक्ट राॅक्स डे है. इस दिन आप एक नए तरह का, लगभग फ्री और बहुत इंटरेस्टिंग, कलेक्शन स्टार्ट कर सकते हैं, यह है छोटे-छोटे रंग-बिरंगे पत्थर इकट्ठा करने का, जो आपको सड़क पर, नदी या समंदर किनारे बिखरे मिल जाएंगे. इन पत्थरों को आपको बहुत ज्यादा केअर करने की जरूरत भी नहीं है, इसलिए खुले में अपने टैरेस गार्डन या लाॅन में इन्हें क्रिएटिव वे में सजा सकते हैं. खेल के शौकीनों के लिए आज  प्ले डो डे है. अगर आप बच्चे हैं तो पैरेंट्स से माॅडलिंग क्ले दिलाने की जिद कर सकते हैं और बड़े हैं तो एक बार फिर से बच्चा बनकर, इससे तरह-तरह की चीजें बनाने का मजा ले सकते हैं. टीनएजर वर्कआउट डे हमें इन्सपायर करता है कि हेल्दी लाइफ जीने के लिए एक्सरसाइज की शुरुआत टीनएज में ही कर देनी चाहिए. खाने—पीने के लिए भी आज दो दिन हैं. पहला सिनामन रेजिन ब्रेड डे और दूसरा ग्वाकामोल डे. ग्वाका अवेकेडो से बनता है, जो अमूमन शहरों में सभी डिपार्टमेंटल स्टोर्स में मिल जाते हैं. आप रेडीमेड ग्वाका भी ला सकते हैं और अवेकेडो लाकर घर पर भी तैयार कर सकते हैं.

वेडनसडे,15 सितंबर
आज से 6 साल पहले, वैंकूवर में 17 एक्टिविस्टों के एक ग्रुप ने एनवायर्न्मेंट की सुरक्षा के लिए ग्रीनपीस डे मनाना शुरू किया था, जो आज एक इंटरनेशनल इवेंट में बदल चुका है. अगर आप भी इस बात से एग्री हैं कि अर्थ का लाइफ सपोर्ट सिस्टम हमारे एग्जिस्टेंस के लिए बहुत जरूरी है और इसे बचाने के लिए आप ईकोक्राइम्स के अगेंस्ट आवाज उठा सकते हैं तो यह दिन आपके लिए ही है.अपने आसपास नजर डालिए और अगर अर्थ की ईकोलाॅजी या एनवायर्न्मेंट को कहीं कोई नुकसान पहुंचता नजर आ रहा है तो कन्सर्न्ड अथाॅरिटी तक उसकी जानकारी पहुंचाईए. लोकल मीडिया में न्यूज फ्लोट कीजिए. इस तरह के काॅजेज के लिए काम करने वाली एनजीओज को बताईए कि उन्हें भी आपका साथ देना चाहिए. आज का दूसरा दिन इंटरनेशनल डाॅट डे है, जो हर एज के लोगों को अपनी क्रिएटिविटी को फ्री करने के लिए एनकरेज करता है. इसे आप ऐसे मना सकते हैं कि अपने फ्रेंड्स या फेमिली मेंबर्स को एक डाॅट को एक क्रिएटिव आईडिया में डेवलप करने को कहें, जो एक ड्राइंग भी हो सकती है या कोई पोएम भी. ज्यादा जानने और डाॅट कम्युनिटी का पार्ट बनने के लिए आप इस पिक्चर पर क्लिक कर सकते हैं.तीसरा दिन मेक ए हैट डे है, हालांकि इंडिया में हैट से ज्यादा कैप का चलन है और हैट पहनने वाले लोग सिर्फ मूवीज में ही ज्यादा दिखते हैं. लेकिन, आप इस दिन को हैट बनाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं. आॅरेगामी में भी हैट बनाने के बहुत से तरीके हैं, ड्राइंग पेपर को काट-जोड़कर भी अच्छे हैट बनाए जा सकते हैं. तो सब दोस्तों को बोलिए कि हैट बनाकर लाएं और फिर आप सब मिलकर हैट डांस जैसा इवेंट कर सकते हैं. वैसे हैट न बनाना हो तो फैल्ट हैट डे भी है आज, इसे ही पहन कर सेलिब्रेशन मूड में आ सकते हैं.
इसके अलावा आज खाने-पीने का मजा लेने के लिए भी कुछ दिन हैं. जैसे कि डबल चीज बर्गर डे और चीज टोस्ट डे. चीज बर्गर डे मनाना है तो इस बार थोड़ा डिफरेंट कीजिए. बजाए किसी फास्टफूड जाॅइंट या चेन आउटलेट पर जाकर प्रिजर्व्ड बर्गर की बजाए किसी लोकल बेकरी पर जाएं और ताजा-ताजा बना बर्गर एन्जाॅय करें. अकेले भी जा सकते हैं, फ्रेंड्स के साथ भी और डबल चीज टोस्ट तो घर पर भी बनाकर खा सकते हैं. खाने—पीने की बात चली है तो आज ही बटरस्कॉच सिनामन पाई डे और लिंग्विन डे. लिंग्विन एक तरह का पास्ता होता है, जो देखने में नूडल और स्पैगेटी जैसा लगता है. इसमें आप चाउमिन की तरह बहुत सी चीजें मिलाकर अपनी डिश तैयार कर सकते हैं.

ट्यूजडे,14 सितंबर
आज का दिन खाने-पीने के शौकीनों के लिए स्पेशल है. पहला है ईट ए होगी डे. इसे मनाने के लिए बर्गर और हाॅट डाॅग के बीच की इस चीज को खाने से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है. ऐसा ही अगले दिन, क्रीमफिल्ड डोनट डे के बारे में कहा जा सकता है. जहाँ तक सवाल तीसरे दिन का है, यह है गोब्स्टाॅपर डे. यह एक ऐसी गोल-गोल, रंगबिरंगी, नन्हीं-मुन्हीं, ठंडी-ठंडी कैंडी होती है, जिसे चबाएं या चूसें, दोनों में ही मजा आता है, लेकिन धीरे-धीरे चूसें तो ज्यादा मजा आएगा. चौथा दिन बबलगम डे है. वैसे तो इसे खाने वाले को कुछ सेकेंड की मिठास के अलावा कुछ हासिल नहीं होता, लेकिन बबल फुलाकर गम दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है और शरारत से दूसरों को परेशान करने में भी.

मंडे, 13 सितंबर
जो बहुत सारे दिन आज मनाए जाते हैं, बड़े अलग-अलग किस्म के हैं. पहला दिन किड्स टेक ओवर द किचन डे खास तौर पर बच्चों के लिए है. अगर आप बच्चे हैं तो आज के दिन किचन पर कब्जा जमाकर आसानी से और बिना रिस्क के बनने वाली डिशेज तैयार कर बड़ों को इम्प्रेस कर सकते हैं और अगर बड़े हैं तो बच्चों को मौका दे सकते हैं. बच्चे चाहे तो फाॅर्च्यून कुकीज डे मना सकते हैं, जो काफी इंटरेस्टिंग भी है और ईजी भी… खाने-पीने के इस सिलसिले को आगे बढ़ाते हैं और पीनट डे मनाते हैं…पीनट एक ऐसी चीज है, जो ईजीली और आलमोस्ट हर जगह एवेलेबल है. इसके साथ सबसे अच्छी बात ये है कि इसे तरह-तरह से खाया जा सकता है,बॉइल करके, रोस्ट करके, फ्राई करके, साल्ट लगाकर, गुड़ के साथ मिलाकर३हर बार यह अलग ही स्वाद देती है. तो दोस्तों को बोलिए कि इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए सब अलग-अलग टेस्ट में पीनट्स लेकर आएं और आप सबके साथ मिलकर टेस्ट और न्यूट्रिशन का मजा लें.
अगला दिन बाॅस /एम्प्लाॅई एक्सचेंज डे. इस दिन बाॅस वो सब काम करते हैं और जो उनके एम्प्लाॅईज उनके लिए पूरे साल करते हैं और एम्प्लाॅईज क्या करते हैं? वे बाॅस का रोल प्ले करते हुए एम्प्लाॅई बने बाॅस को डाँटकर बदला लेने के बजाए, उन सब चीजों को जानते हैं, जो एक बाॅस को वर्कप्लेस पर फेस करनी पड़ती हैं. अगर आप में हिम्मत है तो आप भी अपने बाॅस से कहकर अपने आॅफिस में इस डे को मनाने का इनिशिएटिव ले सकते हैं. हिम्मत की बात चली है तो एक और दिन है आज ही, वह है हग योर बाॅस डे ,इस दिन आप अपने बाॅस को हग करके रिश्तों में गर्मजोशी ला सकते हैं और उन्हें अपनी किसी बात के लिए राजी कर सकते हैं. लेकिन, बाॅस अगर अपोजट सेक्स से बिलाॅन्ग करता या करती है तो बीवेयर बिफोर हग..वैसे तो आजकल सेम सेक्स बाॅस को हग करने से भी लोग राॅन्ग सिगनल्स रिसीव कर सकते हैं. सो सेलिब्रेट दिस डे एट योर आॅन रिस्क.
अगला इम्पोर्टेंट दिन पॉजिटिव थिंकिंग डे है, जो लाइफ में पॉजिटिव थिंकिंग के इम्पोर्टेंस को हाईलाइट करता है. आज के दिन को आप अपने नेगेटिव थॉट्स को आईडेंटिफाई कर उनसे छुटकारा पाने की प्लानिंग बनाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं. किसी को छींक आने पर या बिल्ली के रास्ता काटने पर जाते-जाते रुक जाना, 13 वें फ्लोर पर फ्लैट लेने से बचना, भूत-प्रेतों से डरना…पूरी दुनिया में तरह-तरह के अंधविश्वास भरे पड़े हैं. नेक्स्ट डे यानी डिफाई सुपरस्टिशन डे आपको इनसे मुकाबले के लिए इन्स्पायर करता है. इस दिन आप अपने फ्रेंड्स के साथ मिलकर अपने अपने छोटे-छोटे सुपरस्टिशंस के बारे में डिस्कस कर सकते हैं और रिजॉल्यूशन ले सकते हैं कि जिनके पीछे कोई लॉजिक नहीं है, तो क्यूं हमेशा इनके साथ जिया जाए. क्या इत्तेफाक है, एक तरफ हम आज डिफााई सुपरस्टिशन डे मना रहे हैं, वहीं आज सुपर नेचुरल डे भी है. जो लोग भूत-प्रेत, परियों, जिन्नों, संयोगों, इंट्यूशंस, तंत्रविद्या जैसी चीजों और तर्क व विज्ञान की कसौटी पर खरी न उतरने वाली बातों पर यकीन करते हैं, वे अपनी मान्यताओं से जुड़ी मूवीज देखकर या बुक्स पढ़कर इस दिन को मना सकते हैं. चॉइस आपकी है कि दोनों में से कौन सा दिन मनाएंगे.  – श्वेता अग्रवाल

Add Comment