आज लॉन्च होगा, मेड इन इंडिया डिजीटल रुपया

भारतीय रिजर्व बैंक आज अपना डिजीटल रुपया आम ग्राहकों के लिए लॉन्च करने जा रहा है. हालांकि थोक लेन-देन के लिए यह एक नवंबर को ही लॉन्च किया जा चुका है.

अभी यह पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सिर्फ मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर, इन चार शहरों में शुरू किया जा रहा है. अगले चरण में इस पायलट प्रोजेक्ट का के दायरे में अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोचीन, लखनऊ, पटना और शिमला जैसे शहरों को लाया जायेगा, इसके बाद इसका विस्तार धीरे-धीरे दूसरे शहरों में भी किया जायेगा. . पायलट के दौरान डिजिटल रुपये के निर्माण, वितरण और खुदरा इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया की जॉंच की जायेगी.

आरबीआई का कहना है कि यह डिजिटल रुपया एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा, जो लीगल टेंडर रहेगा और इसकी डिनोमिनेशन वैल्यू वर्तमान में प्रचलित पेपर करेंसी और सिक्कों के समतुल्य ही होगी.

ग्राहक इस नयी डिजिटल मुद्रा का लेन-देन डिजिटल वॉलेट के जरिये कर सकेंगे, जो प्रोजेक्ट में शामिल बैंकों द्वारा ऑफर किया जायेगा और इसे स्मार्ट फोन और दूसरे डिवाइसेज में रखा जा सकेगा. यह लेन-देन पर्सन टू पर्सन और, व्यापारियों के यहाँ लगे क्यूआर कोड के माध्यम से, पर्सन टू मर्चेंट,  दोनों तरह से हो सकेंगे।

Add Comment