यह जागने का वक्त है मेरे बच्चों…

पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल) पर पृथ्वी की चिट्ठी मनुष्यों के नाम

मैं कौन हूँ

लंबे समय से, मैं आपके साथ कुछ शब्द साझा करने के बारे में सोच रही थी। लेकिन, पहले मुझे अपना परिचय देने दें। मेरी उम्र 4.5 अरब वर्ष है और मैं आपके सौर मंडल का तीसरा ग्रह हूं और शायद जीवन को आश्रय देने वाला एकमात्र ग्रह। साथ ही, वे मुझे ‘नीला ग्रह’ भी कहते हैं। सही पहचाना आपने, मैं पृथ्वी हूं, आपकी अपनी धरती मां, एक मां जिसे आप कभी प्यार नहीं करते। आपकी संकुचित दृष्टि के कारण, जो आपको केवल अपने अल्पकालिक लाभ देखने के लिए उकसाती है, लंबी अवधि के नुकसान नहीं ।

Image Courtesy: Mysticsartdesign(Pixabay)

मैं तुम्हारे लिए क्या करती हूँ

मेरे प्यारे बच्चों, मुझे पूरा यकीन है कि जो कुछ भी मैं आपको जीवित और सक्रिय रखने के लिए कर रही हूं, उसके बारे में आप सभी जानते हैं, हालांकि आप इसे स्वीकार करने की कोई इच्छा नहीं दिखाते हैं। इसलिए आपको उन विशेषाधिकारों की याद दिलाना आवश्यक है जो आपके पास मेरे रहते हुए हैं, मेरी गर्म गोद और कोमल देखभाल। सबसे पहले, आपको ऐसे ग्रह पर रहने के लिए खुद को सबसे भाग्यशाली समझना चाहिए जो ब्रह्मांड में अन्य ज्ञात ग्रहों के विपरीत जीवन का वातावरण निर्माण करता है। इतना ही नहीं, मैं आपको सांस लेने के लिए हवा, पीने के लिए पानी और खाने के लिए, खाद्य पदार्थ प्रदान करती हूं, जो आपके जीवन के लिए बहुत जरूरी हैं। मैं किसी के साथ भेदभाव किए बिना, हजारों सालों से आपकी सभी बुनियादी जरूरतों को पूरा कर रही हूं।

तुम मेरे लिए क्या करते हो

हालाँकि, आप कम में खुश हो सकते हैं, लेकिन जो आपके पास है उसका आप कभी आनंद नहीं लेते हैं। आपकी ज़रूरतें अनंत हैं और आपका लालच चिरस्थायी। आप बहुत अधिक उपभोग करते हैं, जितना आपको करना चाहिए उससे कहीं अधिक। ऐसा करते समय, आपको कभी पता नहीं चलता कि आपका लालच कितना विशाल है आप मुझे नष्ट कर रहे हैं। आप पेड़ों को काटते जा रहे हैं, निरीह जानवरों और पक्षियों को उनके विलुप्त होने तक मारने में लगे हैं, पहाड़ों को समतल कर रहे हैं, मिट्टी की उर्वरता को नष्ट कर रहे हैं, हवा, नदियों और अन्य जल निकायों को प्रदूषित कर रहे हैं, अक्सर घातक हथियारों के साथ युद्धों में शामिल होकर मुझे नष्ट कर रहे हैं। आप मनुष्यों की ये अमानवीय गतिविधियां मुझे धीमी मौत की ओर ले जा रही हैं। पक्षियों, जानवरों, स्तनधारियों और कीड़ों की लाखों प्रजातियां हैं, जो मेरे साथ रहती हैं, लेकिन यह केवल आप ही हैं जो समस्याएं पैदा करते हैं।

मुझे कैसा लगता है

अक्सर मैं सोचती हूं कि अगर आप मेरी परवाह नहीं करते हैं तो मैं आपकी परवाह क्यों करूं… लेकिन याद रखना, मैं एक मां हूं और यह एक सार्वभौमिक सत्य है कि मां हमेशा अपने बच्चों को माफ करने की कोशिश करती है। फिर भी एक सीमा के बाद मां भी अपने आप को असहाय महसूस कर सकती है। उदाहरण के लिए मेरे पास लगभग 10 अरब लोगों तक की जरूरतें पूरी करने की क्षमता है, लेकिन आपकी वर्तमान जनसंख्या वृद्धि दर वर्ष 2100 ईस्वी तक इस संख्या को हासिल कर लेगी, इसके बाद जीवित रहने के लिए आप क्या करेंगे? मैं इस संभावित परिदृश्य से बहुत चिंतित और डरती हूं, जहां ऐसे लोग होंगे प्राकृतिक संसाधनों को नियंत्रित करने के लिए एक-दूसरे को मारना शुरू कर चुके होंगे। और, जो बचे होंगे, वे भी अपनी जीत के पुरस्कारों का आनंद नहीं ले पाएंगे। आज जो आप कर रहे हैं, उसकी कीमत वे चुकाएंगे। जागो मेरे बच्चों, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए ।

आप क्या कर सकते हैं

यह थोड़ा मुश्किल लगता है, लेकिन भविष्य को बचाना असंभव नहीं है। कुछ छोटी-छोटी चीजें करके और न करके आप मुझे हमेशा के लिए रहने के लिए एक सुरक्षित और सुखद ग्रह बना सकते हैं। जीवाश्म ईंधन, घातक रसायनों, प्लास्टिक और सभी हानिकारक घटकों के उपयोग को कम करें और जितना हो सके प्रकृति को अपनाएं। साथ ही, मेरी जैव विविधता का सम्मान करें, पेड़ों, समुद्रों, झीलों, नदियों और अन्य जीवित प्राणियों की रक्षा करें जो आपके साथ मौजूद हैं, इससे निश्चित रूप से फर्क पड़ेगा। और जब आप प्रकृति के साथ सामंजस्य वाले विकास का रास्ता चुनेंगे।

अंतत:
फिर भी अगर आपको पता नहीं है कि क्या किया जा सकता है, तो अपने माता-पिता और दादा-दादी से उन दिनों के जीवन के बारे में पूछें, जब अप्राकृतिक वस्तुओं पर निर्भरता अब की तुलना में बहुत कम थी। सभी नहीं, लेकिन कुछ चीजें हैं, जिन्हें आप मेरी भलाई और पर्यावरण और प्रकृति को बचाने के लिए आज भी अपना सकते हैं। याद रखिए,आपके छोटे कदम बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

  • भूमिजा एस अग्रवाल

Add Comment