मई में काम पर लग जाएगी JWST

पिछले साल 25 दिसंबर को फ्रेंच गुयाना के कौरौ से ईएसए एरियन 5 रॉकेट पर लॉन्च, जेडब्ल्यूएसटी यानि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप, जो अंतरिक्ष में अब तक की सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन है और फिलहाल यह परीक्षण और विश्लेषण से गुजर रही है, , मई के महीने में अपना काम शुरू कर सकती है.

Image courtesy: Wikipedia

टेलिस्कोप का नाम 1961 से 1968 तक मरकरी, जेमिनी और अपोलो कार्यक्रमों के दौराननासा के प्रशासक रहे और जेम्स ई. वेब के नाम पर रखा गया है. 500 मिलियन डॉलर वाली इस महत्वाकांक्षी योजना की नींव 1996 में रखी गई थी, जिसे 2007 तक पूरा किया जाना था. लेकिन, जरूरतों के हिसाब से इसमें सुधार किए जाते रहे, जिनकी वजह से इसमें लगने वाला समय और लागत बढ़ती गई और यह 2016 में पूरी तरह तैयार हुई, जब तक इसकी लागत बढ़कर 9.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर पहुँच चुकी थी.

चार महीने पहले लॉन्च किया गया जेडब्ल्यूएसटी 16.09 लाख किलोमीटर की कक्षा में धरती के चारों तरफ चक्कर लगा रहा है, जो इसकी अंतिम कक्षा है. जेडब्ल्यूएसटी के जरिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और यूरोपियन स्पेस एजेंसी ईसा ने इतिहास रच दिया है, क्योंकि अभी तक अंतरिक्ष में इतनी दूरी किसी टेलिस्कोप को तैनात नहीं किया जा सका था.

  • सूरज तेलंग

Add Comment