खतरे में चाँद

अंतरिक्ष में तैरता कचरा, चाँद के लिए नया खतरा बनके सामने आया है. वैसे तो चाँद पर पहले ही बहुत सारे गड्ढे हैं, लेकिन अब यह दुश्मन इनमें और इजाफा करने जा रहा है. एक फटे रॉकेट का तीन टन मलवा, नौ हजार किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक गति से चाँद की ओर बढ़ रहा है, जो इससे टकराकर एक बड़े आकार का 10 से 20 मीटर गहरा गड्ढा कर सकता है. टक्कर होने के बाद चंद्रमा की धूल के उड़ कर सैकड़ों किलोमीटर तक फैल जाने की आशंका व्यक्त की जा रही है.

Image courtesy: Wikiimage(Pixabay)

यह रॉकेट जिस तरफ की सतह से टकराएगा, वह ऐसी जगह है जो धरती की सभी स्पेस टेलीस्कोप की सीमाओं से बाहर है. इसके चलते हो सकता है कि इस मुठभेड़ की पुष्टि करने में हफ्तों या फिर महीनों का वक्त लग जाए. उल्लेखनीय है कि चंद्रमा का वायुमंडल लगभग नहीं के बराबर होता है जिसकी वजह से वो लगातार गिरने वाले उल्कापिंडों और क्षुद्रग्रहों से अपना बचाव नहीं कर पाता है.

इसके अलावा अक्सर उससे अंतरिक्ष यान भी टकराते रहते हैं, जिनमें कई को तो वैज्ञानिक परीक्षणों के लिए जानबूझकर चाँद से टकराया जाता है. यहाँ पर कोई मौसम भी नहीं है जिसकी वजह से उसकी सतह का घिसाव नहीं हो पाता और गड्ढे हमेशा के लिए रह जाते हैं.

Add Comment