विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का आयोजन

  • आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रंखला में, विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी
  • युवाओं में कोल माइनिंग तथा तकनीकी विकास का प्रसार कर रही WCL

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रंखला में, विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी के प्रसार हेतु, 22 फरवरी से 28 फरवरी तक नागपुर में VNIT तथा विज्ञान भारती के संयुक्त तत्वाधान में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है ।

इस प्रदर्शनी के माध्यम से WCL द्वारा युवाओं को कोल माइनिंग तथा कोयला उद्योग में पिछले छह दशकों में हुए तकनीकी विकास के बारे में जानकारी दी जा रही है । प्रदर्शनी में ओपन कास्ट माइन, कोल हैंडलिंग प्लांट, ड्रैगलिन, ओवरबर्डन से सेंड बनाने के वर्किंग मॉडल्स के अलावा माइन रेस्क्यू इक्विपमेंट्स को भी दिखाया गया है । कोयला उद्योग की उत्पत्ति से लेकर, कोयला खनन के तरीके, कोयले का औधोगिकीकरण तथा इस उद्योग में हुए तकनीकी विकास और कोयला निर्माण की प्रक्रिया को एक फिल्म के माध्यम से समझाया जा रहा है । प्रदर्शनी के पहले ही दिन से WCL के स्टॉल पर जिज्ञासू स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों और आगंतुकों का तांता लगा रहा ।

प्रदर्शनी के उद्घाटन सत्र की मुख्य अतिथि श्रीमती ऋचा खरे, DRM (सेंट्रल रेलवे), नागपुर ने WCL के स्टाल पर पहुंच, प्रदर्शित कार्यों की सराहना की । प्रदर्शनी के दौरान WCL के महाप्रबंधक माइन रेस्क्यू विभाग श्री सुनील कुमार श्रीवास्तव ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और टीम को प्रोत्साहित किया ।

Add Comment