वर्टिकल पोर्ट बोले तो एयरटैक्सी टर्मिनल

जिस तरह से टैक्सी खड़ी रखने के लिए शहरों में जगह-जगह टैक्सी स्टैंड होते हैं, उसी की तर्ज पर एयर टैक्सी या फ्लाइंग टैक्सियों के लिए भी टर्मिनल शुरू करने की तैयारियॉं जोरों पर है.

Image courtesy: youtube

प्रायोगिक तौर पर, वर्टिपोर्ट नामक इस नये तरह के एयर टर्मिनल की शुरुआत पेरिस के करीब स्थित पोटटोइस कारमीलेस एयरपोर्ट पर पिछले महीने हो चुकी है. वर्टिपोर्ट पर यात्रियों को हेलिकॉप्टर की तरह वर्टिकली उड़ान भरनेऔर उतरने वाली फ्लाइंग टैक्सियॉं उपलब्ध होंगी. मिडल साइज अपार्टमेंट जैसे वर्टिपोर्ट टर्मिनल का निर्माण ब्रिटिश कंपनी स्काईपोर्ट्स ने किया है. यहॉं पर टैक्सियों के लिए चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध करायी जायेगी.

दरअसल, जुलाई 2024 में पेरिस में ओलिंपिक खेल आयोजित होने जा रहे हैं. इसी के मद्देनजर इस नयी सुविधा पर काम चल रहा है. अगर सब योजनानुसार हुआ तो यहॉं दो रूटों पर दस एयर टैक्सी (इवीटीओएल) चलाई जाएंगी, जिनमें हर टैक्सी एक घंटे में दो-तीन फेरियॉं करेगी. यह सेवा ओलिंपिक विलेज और ट्रेडीशनल एयरपोर्ट को आपस में जोड़ेगी.

गौरतलब  है कि इवीटीओएल फ्लाइंग टैक्सियों का निर्माण जर्मन कंपनी वोलोकॉप्टर द्वारा किया गया है. इलेक्ट्रिक से चलने के कारण इनमें कम आवाज आती है.

इस तरह के वर्टीपोर्ट टर्मिनल  दुनिया में कैलीफोर्निया, लंदन, सिंगापुर आदि और भी कई जगह आकार ले रहे हैं.

Add Comment